amazing facts in hindi about science

विज्ञान एक व्यापक अवधारणा है जो कई विषयों को शामिल करती है, इसलिए इस विषय पर दिलचस्प तथ्यों की एक सूची को संकलित करना कोई आसान काम नहीं है। बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि शुक्र सौर मंडल का एकमात्र ग्रह है जो घड़ी की दिशा में घूमता है, । नीचे दिए गए कुछ रोचक तथ्यों की सूची  है आपने पहले कभी नहीं सुना होगा। चलिए शुरू करते है -

Amazing Facts in hindi about Science




विज्ञान के रोचक तथ्य

1.दुनिया का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट एवरेस्ट है जिसकी ऊँचाई 8,842 मीटर है। इसके विपरीत, महासागर का सबसे गहरा हिस्सा 11,033 मीटर की गहराई के साथ मारियाना खाई है।

2.मानव मस्तिष्क 4 - 6 मिनट तक ऑक्सीजन की आपूर्ति के बिना रहना जारी रख सकता है, जिसके बाद यह धीरे-धीरे मरने लगता है।

3.रूस में  बैकल झील  को 2,442 फीट की औसत गहराई और 5,387 फीट की गहरी बिंदु के साथ दुनिया की सबसे गहरी झील होने का गौरव प्राप्त है।

 4.यूरी गगारिन बाहरी अंतरिक्ष से ग्रह को देखने वाले पहले व्यक्ति बने थे।

5.जब एक अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष से लौटता है तो उसकी ऊंचाई में 2 इंच तक का अंतर देखा जा सकता  हैं, क्योंकि हमारी रीढ़ की हड्डी में कार्टिलेज डिस्क का विस्तार होता है जहां कोई गुरुत्वाकर्षण नहीं होता है।

6.बाह्य अंतरिक्ष से ग्रह पृथ्वी की पहली तस्वीर सोवियत उपग्रह कॉस्मोनॉट से 2 साल पहले 1959 में अमेरिकी उपग्रह एक्सप्लोरर 6 द्वारा ली गई थी,


7आज तक, लीबिया में  सबसे गर्म तापमान (1922 में 136 ° F) दर्ज किया गया है, जबकि सबसे ठंडा अंटार्कटिका (1983 में -128.6 ° F) में दर्ज किया गया है।

8.हर एक वर्ष में, पृथ्वी  पर लाखों भूकंप आते हैं। हालाँकि, उनमें से ज्यादातर हमारे लिए बहुत हल्के हैं, इसलिए हम उनके बारे में नहीं जान पाते  हैं।

9.क्या आपने कभी खुद को गुदगुदाने की कोशिश की है? ऐसा करना असंभव है, क्योंकि इससे पहले कि हम इसे करने के बारे में सोचते हैं, हमारा मस्तिष्क इसे महसूस करने के लिए प्रोग्राम हो जाता है।

10.पृथ्वी पर  पाए जाने वाले सभी प्राकृतिक पदार्थों में से, हीरे का  सबसे अधिक गलनांक होता है।

11.पृथ्वी अंतरिक्ष में 67,000 मील प्रति घंटे की गति से यात्रा करती है।

12.सौरमंडल का सबसे बड़ा ज्वालामुखी, जो कि मंगल ग्रह पर स्थित है, जो  माउंट एवरेस्ट से भी बड़ा है

13.शुक्र सौर मंडल का एकमात्र ग्रह है जो घड़ी की दिशा में घूमता है

जानवरों के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य




14.उत्तरी अमेरिका के मूल निवासी सफेद पूंछ वाले हिरण को संयुक्त राज्य अमेरिका में मनुष्यों के लिए सबसे हानिकारक जानवर माना जाता है,

15.एक कठफोड़वा अपनी चोंच को 20 सेकंड प्रति सेकंड की दर से लकड़ी में मारता है, जबकि एक चिड़चिड़ा हवा में स्थिर होने पर प्रति सेकंड 55 - 75 बार अपने पंख फड़फड़ाता है।

16.हमिंगबर्ड को दुनिया में एकमात्र पक्षी होने का गौरव भी प्राप्त है जिसमें पीछे की ओर उड़ने की क्षमता है।
गैंडा बीटल वजन उठाने की क्षमता रखता है जो अपने स्वयं के वजन से 800 गुना है;

17.पृथ्वी पर सबसे तेज़ जानवर Peregrine बाज़ है, जो हवा में 200 मील प्रति घंटे की गति को घड़ी कर सकता है। 

18.कॉकरोच तब भी नहीं मरता है जब आप उसके सिर को उसके शरीर से अलग न  कर दे , क्योंकि उसका  मस्तिष्क उसके शरीर में स्थित होता है। 

19.किंग कोबरा एकमात्र साँप है जो अंडे देने के लिए जमीन पर अपना घोंसला बनाता है।


Post a Comment

0 Comments