Interesting Fact About Mobile Phone in hindi -मोबाईल फोन से संबंधित कुछ रोचक जानकारी

दोस्तों मोबाइल फ़ोन आज सभी आवश्यक्ताओ में से एक है  ऐसा शायद ही कोई  होगा जिसके पास mobile phone नहीं होगा। आज हम सभी मोबाइल फ़ोन की सहायता से दूर बैठे व्यक्ति के आसानी से बात कर सकते है ,बीते पिछले कुछ सालो में मोबाइल फ़ोन में तेजी से विकाश हुआ है आज हम में से अधिकतर लोगो के पास smartphone  है जिसके द्वारा ना सिर्फ बात होती है बल्कि इंटरनेट की मदद से video call ,facebook ,whatsapp आदि की मदद से हम सभी एक दूसरे से आसानी से जुड़ सकते है।  आज हमारा देश विश्व का दूसरा सबसे ज्यादा mobile फ़ोन यूज करने वाला देश है। दोस्तों हमें कभी न कभी हमारे दिमाग में ये सवाल जरूर आता है की पहला मोबाइल फ़ोन कब बना था इस तरह से और भी सवाल आते होंगे तो आज हम इसी के बारे में बताने वाले है कि  पहला फ़ोन कब बना ,सबसे महंगा फ़ोन कौन है आदि तो चलिए शुरू करते है। 

Interesting Fact About Mobile Phone in hindi -

मोबाईल फोन से संबंधित कुछ रोचक जानकारी



mobile phone

मोबाइल फोन के इतिहास पर अगर आप नजर डालें तो इसके कई रोचक तथ्‍य मौजूद हुए हैं। 
पहला mobile phone  1973 में motorola द्वारा बनाया गया था। 
 जापान एक ऐसा देश है, जहा पर 90 % मोबाईल Water Proof है |
 दुनिया भर के 70 % मोबाईल फ़ोन का चाइना में उत्पादन होता है 

   इसे भी पढ़ें 
        Artificial Intelligence की पुर्ण जानकारी 
2011 के अंत तक भारत में प्रति सौ लोगों में से 74 लोग मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे थे।
दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाईल यूज करने वाले देशो में नंबर 1 पर चाइना है , नंबर 2 पर भारत है, और नंबर 3 पर है यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका है |
 Mobile Phone की शुरूआत सन् 3 अप्रैल 1973 को Motorola के इंजीनियर मार्टिन कूपर ने की थी।
शायद आपको जानकार हैरानी हो कि नोकिया किसी जमाने में रबर बनाती थी।
जैसे क्‍या आप जानते हैं मोबाइल मै 160 कैरेक्‍टर मैसेज लिमिट क्‍यों होती है,या फिर सबसे पहला मोबाइल कौन सा था, सबसे पहले फोन से कौन सी फोटो भेजी गई थी।
शायद आपको जानकार हैरानी हो कि नोकिया किसी जमाने में रबर बनाती थी।
दुनिया का सबसे महंगा फोन स्‍टॉट ह्यूज डायमंड रोज आईफोन 4 है जिसकी कीमत 7,850,000 डॉलर है।
सबसे ज्‍यादा बिकने वाला फोन नोकिया का 1100 फोन दुनिया में सबसे ज्‍यादा बिकने वाला फोन है, पूरी दुनिया में इसके करीब 250 मीलियन यूनिट बिकी थीं।
नोकिया ने एस 1100 फोन को 2003 में लांच किया था।
दुनिया का सबसे महंगा फोन स्‍टॉट ह्यूज डायमंड रोज आईफोन 4 है जिसकी कीमत 7,850,000 डॉलर है।

इस फोन में 100 कैरेट के 500 डायमंड लगे हुए हैं। फोन का बैक कवर में रोज गोल्‍ड का बना हुआ है जबकि एप्‍पल को लोगों 53 डायमंड का बना हुआ है।

दुनिया का सबसे मजबूत स्‍मार्टफोन 

    
दुनिया का सबसे मजबूत स्‍मार्टफोन सोनिम एक्‍सपी 3300 (XP3300) फोर्स दुनिया का सबसे मजबूत स्‍मार्टफोन है जिसका नाम गिनीज वर्ल्‍ड रिकार्ड में भी दर्ज है।
इस फोन को 84 फीट की ऊंचाई से फेकने के बाद भी प्रयोग किया गया है। इसके अलावा पानी के अंदर 2 मीटर तक फोन को रखने पर भी इसमें कोई खराबी नहीं आई।

दुनिया का पहला म्‍यूजिक फोन सीमेंस ने एसएल 45 (SL45) नाम से दुनिया का पहला म्‍यूजिक फोन लांच किया था। जिसमें एक्‍पेंडेबल मैमोरी के साथ एमपी 3 प्‍लेयर और हेडफोन सपोर्ट भी था।
टेक्‍ट मैसेजिंग मोबाइल से मैसेज करने के मामले में पूरी दुनिया में फिलीपीन सबसे आगे हैं यहां पर रोज 1.4 बिलियन टेक्‍ट मैसेज भेजे जाते हैं|
पहले यहां पर मोबाइल से मैसेज करने पर कोई चार्ज नहीं लगता था लेकिन अब इसके लिए नाम मात्र का चार्ज देना पड़ता है।

1865 में नोकिया कागज बनाती थी हो सकता है आपको ये सुनकर थोड़ी हैरानी हो लेकिन 1865 में नोकिया कागज बनाने का काम करती थी।
इसके अलावा कंपनी रबर के कुछ प्रोडेक्‍ट भी बनाती थी जैसे इलेक्‍ट्रिक केबल, गैस मास्‍ट और प्‍लास्‍टिक, नोकिया ने अपना सबसे पहला मोबाइल 1980 में लांच किया था|

Post a Comment

0 Comments