Interesting science fact in hindi विज्ञानं से सम्बन्धित तथ्य


हमारे पृथ्वी पर अनेक प्रकार के जीव -जंतु ,पेड़- पौधे है। उन जीव-जंतु  एवं  पेड़ -पौधों में अनेक प्रकार की प्रक्रियाएँ होते रहते है , कोई जीव  अपने आकार से प्रचलित है तो कोई अपनी आवाज से प्रचलित है ,हलाकि सभी जीवो में मानव सबसे बुद्धिमान प्राणी माना जाता है , हालांकि मानव शरीर में अनेक प्रकार के तथ्य मौजूद है ,आक्टोपस अपने तीन दिल नौ दिमाग और नील रक्त के कारण प्रचलित है। हमिंगबर्ड अपने कम वजन के कारण जानी जाती है ,कुछ तोते ऐसे है जो सामान्य तोते से ज्यादा शब्द सिखने के कारण  जाने जाते है , इन सभी के आलावा पेड़ -पौधों को  भी नींद आती है ,तो चलिए इन सभी तथ्यों को विस्तार से जानते है 

     Science Fact in hindi [ विज्ञानं से सम्बन्धित तथ्य ]

 

औसत मानव शरीर में मानव कोशिकाओं की तुलना में दस गुना अधिक जीवाणु कोशिकाएं होती हैं

human  cells and bacterial cells
 हम अपने हाथों को मजबूती से धोते हैं, और काउंटरटॉप्स स्प्रे करते हैं, या जब कोई हमारे पास छींकता है, तो वास्तव में, हम में से प्रत्येक लोग अलर्जी से बचने के लिए दूर हो जाते है , या हमारे पास छींकने वाले को रुमाल का use करने को कहते है  लेकिन क्या आप जानते है कि हमारे शरीर में मानव कोशिका की तुलना में दस गुना अधिक जीवाणु कोशिका होती है ,
 Idaho University के  एक microbiologist  Carolyn Bohach के मुताबिक, हमारे अंदर रहने वाले सभी बैक्टीरिया आधा गैलन जग भर सकते हैं - मानव कोशिकाओं की तुलना में हमारे  शरीर में 10 गुना अधिक जीवाणु कोशिकाएं होती हैं। लेकिन इसमें परेशान होने की आवश्यकता नहीं हैं  क्योकि  इनमे से अधिकतर बैक्टीरिया उपयोगी हैं। वास्तव में, हम उनके बिना जीवित नहीं रह सके।
उदाहरण के लिए, जीवाणु रसायनों का उत्पादन करते हैं जो हमें हमारे भोजन से ऊर्जा और पोषक तत्वों का उपयोग करने में मदद करते हैं। रोगाणु मुक्त कृन्तकों को अपने शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए सामान्य कृन्तकों की तुलना में लगभग एक तिहाई अधिक कैलोरी का उपभोग करना पड़ता है, और जब उसी जानवर को बाद में बैक्टीरिया की खुराक दी जाती है, तो उनके शरीर में वसा का स्तर बढ़ जाता है, इस तथ्य के बावजूद कि उन्होंने और नहीं खाया इससे पहले की तुलना में। प्रतिरक्षा बनाए रखने के लिए आंत बैक्टीरिया भी बहुत महत्वपूर्ण है


ऑक्टोपस में तीन दिल, नौ मस्तिष्क और नीले रक्त होते हैं


ऑक्टोपस 

आक्टोपस में तीन दिल होने है जिसमे से दो दिल विशेष रूप से जानवरों के रक्त को स्थानांतरित करने के लिए काम करते हैं, जबकि तीसरा अंगों के लिए बहने वाला परिसंचरण रखता है। 

एक ऑक्टोपस में नौ दिमाग भी होते हैं  एक 'मुख्य' मस्तिष्क होता है जहां सभी विश्लेषण और निर्णय लेने होते हैं और आठ सहायक मस्तिष्क होते है  प्रत्येक हाथ के आधार पर एक - जो उस हाथ से प्राप्त सभी जानकारी के लिए प्रीप्रोसेसरों के रूप में कार्य करता है। एक ऑक्टोपस 'न्यूरॉन्स का दो तिहाई अपनी बाहों में रखता  है, जो स्वतंत्र रूप से शेलफिश खोलने का तरीका समझ सकता है, उदाहरण के लिए, जबकि मुख्य मस्तिष्क कुछ और करने में व्यस्त है।
मानव शरीर का  रक्त लाल होता  है क्योंकि इसमें कोशिकाओं में ऑक्सीजन परिवहन करने के लिए लौह आधारित हीमोग्लोबिन होता है। जबकि  दूसरी तरफ, ऑक्टोपस, तांबे-आधारित साइनोग्लोबिन का उपयोग करते हैं, जो एक ही कार्य करता है, यद्यपि कम कुशलता से - यह ऑक्टोपस के अपेक्षा से कम सहनशीलता बनाता है।


पौधों को भी नींद आती  है 


हम सभी को पुरे दिन कार्य करने के बाद आराम और नींद की आवश्यकता होती है। लेकिन क्या आपको पता है मनुष्यों की तरह, पौधों को भी आराम और नींद की आवश्यकता होती है। इसका पता लगाने लगाने के लिए वैज्ञानिकों ने ऑस्ट्रेलिया में एक पेड़ और फिनलैंड में एक पेड़  का अध्ययन किया और साल के एक समय के दौरान मौसम हल्का था। इसी समय  पेड़ में हल्का सा झुकाव देखा गया  और 10 सेमी की ऊंचाई में अंतर पाया गया। हालाकि यह ज्यादा नहीं है लेकिन यह आराम की अवधि साबित करता है। पेड़ सूर्योदय के कुछ ही घंटों बाद अपनी पूरी ऊंचाई हासिल कर लेते हैं



तोता 200 शब्द बोल सकता है 


सामान्य तौर पर तोता केवल 50 शब्दों को सीख सकता है ,लेकिन आफ्रिकी देशो में यह पाया गया कि यहाँ के तोते सैकड़ो शब्दो को सीख  सकते है।  एक चिड़ियाघर में पाया गया की  एक अफ़्रीकी  तोता लगभग 200 शब्द बोल सकता है। 



हमिंगबर्ड 4 ग्राम के होते है 



  हमारे पृथ्वी पर अनेक प्रजाति के पक्षी पाए जाते है लेकिन इन पक्षियों में कुछ ऐसे पक्षी है जो अपने शरीर के कारण काफी प्रचलित होते है. हम बात कर रहे हमिंगबर्ड के बारे में, हमिंगबर्ड बहुत हल्के पक्षी होते  हैं। औसत हमिंगबर्ड लगभग 4 ग्राम का  होता है, जबकि सबसे छोटा, हमिंगबर्ड, 1.6 ग्राम के करीब होता है, जो अपने आकार के हिसाब से काफी कम वजन का होता है। इस बीच, हमिंगबर्ड परिवार का सबसे बड़ा सदस्य जिसका उम्र सबसे ज्यादा हो वह 24 ग्राम तक का हो सकता है.
एक सामान्य हमिंगबर्ड का उम्र लगभग 3 -7 साल हो सकता है। हालाकि इतना कम वजन होने के कारण इनकी गति लगभग 79 km/h होती है ,जो कि काफी ज्यादा गति है। 




Post a Comment

0 Comments