Interesting Fact about Human Body in Hindi मानव शरीर के रोचक तथ्य



मनुष्य को पुरे ब्रह्माण्ड में एक अद्भुत प्राणी माना जाता है ,क्योकि मनुष्य ही एक ऐसा प्राणी है जो बातो के द्वारा दूसरे के सामने आपने विचारो को रख सकता है। पुरे पृथ्वी पर मनुष्य को ही सबसे बुद्धिमान माना जाता है।
मानव शरीर के अंदर कई तरह के तथ्य मौजूद है जिसमे से कुछ तथ्यों के बारे में आज हम बात करेंगे तो चलिए शुरू करते है -

Interesting Fact about Human Body in Hindi 





हमारे दिमाग की memory कितने GB की 

जैसा की हम सभी जानते है computer ,smartphone आदि में memory की आवश्यकता होती है जिसमे सारे data save किये जाते है लेकिन इनमें  memory card की एक लिमिट होती है जैसे-2GB,4GB,8GB,16GB आदि लेकिन ये प्रश्न हमारे दिमाग में हमेशा आता है की हमारे दिमाग की memory कितने GB की होगी ,हमारे दिमाग की memory computer या smatrphone की memory की तरह लिमिटेड नहीं है जी हा हमारे दिमाग की memory unlimited है। जो मोबाइल या कम्प्यूटर की तरह storage full कभी नहीं कहेगा 





हमारे आँखो का मेगापिक्सेल 

हम सभी जानते है किसी भी कैमरे की गुणवत्ता मेगापिक्सेल में मापा जाता है। आपके स्मार्टफोन में 5,8,12,16 या 20 मेगापिक्सेल के कैमरे होंगे ,लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की हमारे दिमाग आँख कितने मेगापिक्सेल की है ? हमारे आँखो की गुणवत्ता  576 मेगापिक्सेल है। यही कारण है की हम अपनी आखो से स्पष्ट रूप से देख सकते है। हमें आपने आप को भाग्यशाली समझना चाहिए की हमारे पास 576 मेगापिक्सेल का गुणवत्ता का प्राकृतिक कैमरा है। 




eye


हमारे लार के अद्भुत तथ्य:

जब भी आप अपना पसंदीदा भोजन देखते हैं, तो आपके मुंह में पानी आ जाता  है जिसे लार कहा जाता है।
जब आप अपने मुंह में खाना चबाते हैं, तो यह लार अपना काम करता है और भोजन को नरम करता है। ताकि हमारे पाचन तंत्र में आराम से भोजन पच सके। अद्भुत बात यह है कि अगर एक  व्यक्ति के पूरे जीवन को लार के साथ मापते हैं, तो वह पूरे 2 स्विमिंग पूल भर देगा।

                  Tallest statue in the world Statue of Unity

डीएनए और फेफड़ों के आश्चर्यजनक तथ्यों: -

पृथ्वी पर मौजूद प्रत्येक जीव में डीएनए होता है और इस डीएनए में आपके चरित्र के बारे में सारी जानकारी होती है। यदि हम अपने शरीर के पूरे डीएनए की लंबाई को मापते हैं, तो इसकी लंबाई  लगभग 1600 मिलियन किलोमीटर होगा। यहां से प्लूटो तक और वहां से पृथ्वी की लंबाई से, आपके पूरे डीएनए की लंबाई बराबर होगी। और अगर हम अपने फेफड़ों को खोलते हैं तो यह लगभग टेनिस कोर्ट के बराबर होगा।




हमारे पेट एसिड के अद्भुत तथ्य: -

हम सभी कई प्रकार के पसंदीदा भोजन खाते हैं। जिसके द्वारा हमारे पेट में एसिड बनता है। जिसे हाइड्रोक्लोरिक एसिड कहा जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एसिड इतना शक्तिशाली है कि यह कुछ भी निगल सकता है।  

Post a Comment

0 Comments